बंद करे

चम्पावत : काली कुमाऊ

चंपावत जिला पूर्व में अल्मोडा जिले का एक हिस्सा था। 1972 में  पिथोरागढ़  जिले के तहत यह हिस्सा आ गया। 15 सितंबर 1997 में  चंपावत को एक  स्वतंत्र जिला घोषित किया गया था।

उत्तराखण्ड में संस्कृति और धर्म की उत्पत्ति की जगह के रूप में उत्तराखंड में चंपावत को जाना जाता है। चम्पावत भूमि नागा और हिंदू पौराणिक कथाओं में वर्णित किन्नर का घर जाना जाता है। इस क्षेत्र में खस राजाओं का शासन था। क्षेत्र के ऐतिहासिक स्तंभ, स्मारक, पांडुलिपियां, पुरातत्व संग्रह और लोककथाएं इसके ऐतिहासिक महत्व का प्रमाण हैं। पांडुलिपियां यह स्पष्ट कर देती हैं कि कत्युर  साम्राज्य ने अतीत में इस क्षेत्र पर शासन किया था।

चंपावत जिले उत्तराखंड राज्य के 13 जिलों में से एक है। चंपावत जिले का प्रशासकीय मुख्यालय चम्पावत में है। यह राज्य की राजधानी देहरादून की 266 किमी पश्चिम दिशा में स्थित है। चंपावत जिले की आबादी लगभग 25 9 648 है | यह आबादी से राज्य में 12 वें सबसे बड़ा जिला है।

चंपावत उत्तराखंड राज्य में पूर्वी कुमाऊ प्रभाग में स्थित है। इस क्षेत्र के पूर्व में नेपाल क्षेत्र, दक्षिण में उधम सिंह नगर जिला, पश्चिम में नैनीताल जिला और उत्तर-पश्चिम में अल्मोडा जिला स्थित है। चम्पावत पूर्व में चंद शासकों की राजधानी रही है। उन्होंने अपनी प्राचीन राजधानी में कई मंदिरों और प्राचीन स्मारकों का निर्माण किया है। वर्तमान में ये स्मारक पर्यटक लोगों के लिए अब सबसे बड़ा आकर्षण है। बालेश्वर, देवीधुरा, पंचेश्वर, पवनगिरी मंदिर कुछ ऐसे वास्तुशिल्प भवन हैं जो चंद वंश द्वारा निर्मित हैं। इस क्षेत्र में जंगलों की व्यापक घनत्व है, जो लाखों जंगली जानवरों का निवास स्थान है। जिम कार्बेट की किताब, “कुमाऊ के नरभक्षी” चम्पावत के जंगली जीवन से संबंधित है जो उन्होंने यहाँ देखा और अनुभव किया था । जनगणना के अनुसार, उत्तराखंड राज्य में चम्पावत दूसरा कम आबादी वाला क्षेत्र माना जाता है। तहसील: बाराकोट, चम्पावत, लोहघाट, पाटी और पूर्णिगारी, चंपावत के प्रमुख स्थानों हैं |औपचारिक रूप से इस क्षेत्र का गठन 15 दिसम्बर 1997 को मायावती ने किया था। प्रकृति की सुंदरता के साथ इस क्षेत्र को आशीष मिली है; समकालीन विकास ने क्षेत्र की सुंदरता को बहुत ज्यादा ध्वस्त नहीं किया। चम्पावत जिला सड़कों ,रेल मार्ग ,विश्वस्तरीय होटल और रिसॉर्ट्स के साथ अच्छी तरह से जुडा हुआ है |

चंपावत जिला, भौगोलिक दृष्टि से तराई, शिवालिक और उच्च पर्वत श्रृंखलाओं में विभाजित है | चम्पावत समुद्र तल से 200-2000 मीटर के बीच स्थित है जिसमें अलग-अलग प्रकार की जलवायु और विभिन्न ऊंचाइयों में मौसम का अनुभव होता है। यह सुंदर क्षेत्र ने प्राचीन मंदिरों को अपने में संजोये रखा है और जीवन के हिस्से के रूप में मूल संस्कृति का संरक्षण किया है | चम्पावत जिला भाषा, संस्कृति और परम्परा का मिश्रण है |